Chairman Message

प्रिय छात्र/छात्रा एवं अभिभावक,

यह MSD Polytechnic College आजमगढ़ जनपद के बालपुर-खरैला नामक स्थान में स्थापित है। जहाँ गंगा की अविरल धारा की तरह ज्ञान की धारा निरन्तर प्रवाहित हो रही है। जब आप आजमगढ़ से वाराणसी राजमार्ग (नेशनल हाई-वे N.H. 28) पर आयेगें तो यह संस्थान बिन्द्राबाजार मेन रोड़ के आगे रोहुआ मोड़ (गोमाडीह) से पश्चिम स्थित है। जहाँ शिवशंकर (बाबा पाताल नाथ) का पवित्र स्थान है। जिनका धरती से स्वयं प्रादुर्भाव हुआ है। लोगों की मान्यता है कि जो पूर्ण श्रद्धा, विश्वास एवं भक्ति से उनके दरबार में आता है। उनकी मनोकामनाएं पूर्ण होती है और इसी स्थान से पूरब शाह कलन्दर का मजार है। जहाँ लोग पहुँच कर अपनी मन्नत पूरी करते है। यहाँ पर हिन्दू-मुस्लिम दोनों धर्म के लोग आकर अपनी मन्नत मांगते है। यह हिन्दू-मुस्लिम एकता का अनोखा प्रतीक स्थल है। इस संस्थान से 1.5 किमी. पश्चिम भवतर नामक स्थान है, जहाँ साधु-संतों तों की की कुटी है यहाँ पर हर वर्ष अगहन माह (दिसम्बर) में दशमी को तीन दिवसीय मेला लगता है। जहाँ लाखों श्रद्धालु दर्शन व दान करने आते है। और पूण्य अर्जीत करते है। इस संस्थान को स्थापित करने का हमारा उद्देश्य है कि क्षेत्र के गरीब, असहाय, प्रतिभाशाली नवयुवक छात्र/छात्राओं को तकनीकि शिक्षा का ज्ञान प्रदान कर राष्ट्रहित में रोजगारोन्मुख बनाया जा सके। साथ ही साथ गाँव स्तर से लेकर शहर स्तर तक के छात्र/छात्राएं तकनीकि शिक्षा ग्रहण करके राष्ट्र की उन्नति में अपना योगदान दे सकें। क्योंकि वर्तमान समय में तकनीकि शिक्षा (Technical Education & Skill) बहुत ही महत्वपूर्ण एवं उपयोगी है। जो सरकारी विभाग में नौकरी एवं स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराता है।

बच्चों ! आज से 10-11 वर्ष पहले तकनीकि शिक्षा (पॉलिटेक्निक) ग्रहण करने के लिए आपको दूर-दूर बड़े शहरों में जाना पड़ता था। उसी दौरान हमने दृढ़ संकल्प लिया कि तकनीकि संस्थान की स्थापना कर इस शिक्षा के अभाव को पूरा किया जाये। इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु सन् 2010 में इस संस्थान की स्थापना की गयी है। तब से यह निरन्तर संचालित है। यहाँ बच्चे तकनीकि शिक्षा प्राप्त कर अंधकार से प्रकाश की ओर उन्मुख हो रहे हैं। और राष्ट्र के गौरव को बढ़ा रहे है। साथ ही साथ रोजगार प्राप्त कर स्वयं का विकास कर रहे है। और इसके लिए यह संस्थान प्रयत्नशील है। संस्थान में प्रतिवर्ष कैम्पस सेलेक्शन (Campus Selection) का आयोजन कर, छात्र/छात्राओं को विभिन्न कम्पनियों में रोजगार प्रदान कराया जाता है।

आज यह कालेज विकास के पथ पर अग्रसर है कालेज रूपी पौध को सींच कर तैयार कर दिया गया है। जो आज पुष्पित व पल्लवित होकर पूरे प्रागंण को सुगन्धित कर रहा है। मुझे पूर्णरूप से विश्वास है कि आने वाले भविष्य की जो पीढ़ी है वह जरूर अपनी भागेदारी सुनिश्चित करेगी जिससे उनका भविष्य सुरक्षित व विकासशील रहेगा।

इसी शुभकामनाओं के साथ......



संस्थापक/ प्रबन्धक/ चेयरमैन/ प्रदेश अध्यक्ष/ लोकसभा प्रभारी/ पूर्व विधान सभा प्रत्याशी
आपका
डॉ. सन्तोष कुमार मिश्रा (राजा साहब)
(M.A., B.Ed. P.hd.)
(समाजसेवी एवं राजनीतिज्ञ)
Mob.: 9956469511